Tuesday 12 January 2016

बाहुबलियों के आंगन में लड़वइया का हुआ अकाल

              
अशोक प्रियदर्शी
 जिन क्षेत्रों में बाहुबलियों का बोलवाला बड़ा है उन क्षेत्रों में से लड़वइया दूर होने लगे हैं। लिहाजा, लड़वइया का अकाल पड़ने लगा है। नवादा जिले के वारिसलीगंज और हिसुआ विधानसभा की तस्वीर कुछ ऐसी है। हिंसाग्रस्त वारिसलीगंज में आठ और हिसुआ में नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जबकि नवादा, गोविंदपुर और रजौली सुरक्षित में 12 प्रत्याशी हैं। वारिसलीगंज विधानसभा से बाहुबली अशोक महतो के सहयोगी रहे प्रदीप कुमार जदयू से हैं, जबकि बाहुबली अखिलेश सिंह की पत्नी अरूणा देवी भाजपा से उम्मीदवार हैं। बाकी साधारण पृष्ठभूमि के प्रत्याशी हैं।
 
            

       फिलहाल, प्रदीप कुमार वारिसीगंज एमएलए हैं। प्रदीप के पहले अरूणा देवी एमएलए थीं। विदित है कि करीब एक दशक तक वारिसलीगंज जातीय नरसंहार के कारण सुर्खियों में रहा था। इस दौरान करीब 200 लोगों की हत्या हुई थी। इस जातीय नरसंहार का आरोप अखिलेश सिंह और अशोक महतो पर है। प्रदीप के खिलाफ आठ और अखिलेश पर दर्जन से अधिक गंभीर मुकदमा है। अरूणा पर भी मामले दर्ज हैं। लिहाजा, दो बाहुबली चेहरे के सामने आने से पार्टी कार्यकर्ता चुनाव से विमुख होते जा रहे हैं। 
          ऐसा ही हालात हिसुआ विधानसभा क्षेत्र की है। हिसुआ पहले दो बाहुबलियों का अखाड़ा था। भाजपा विधायक अनिल सिंह और पूर्व मंत्री आदित्य सिंह और उनकी पुत्रवधू नीतू कुमारी चुनावी मैदान में रहे हैं। लेकिन 2015 के चुनाव में एक और बाहुबली का पदार्पण हो गया है। गोविंदपुर के जदयू विधायक कौशल यादव भी हिसुआ से चुनावी मैदान में आ गए हैं। जबकि नीतू कुमारी सपा से मैदान में हैं। तीनों बाहुबलियों पर गंभीर मामले दर्ज हैं। यही कारण है कि इस दफा प्रत्याशियों की संख्या घट गई है। बाहुबलियों के अलावा छह साधारण पृष्ठभूमि के प्रत्याशी हैं 
                                                                    
 देखें  तो स्थिति और भी स्पष्ट हो जाती है। फरवरी 2005 के चुनाव में हिसुआ में 19 और वारिसलीगंज में 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। जबकि गोविंदपुर में 15, रजौली में 12 और नवादा में 21 लोग चुनावी मैदान में थे। वहीं अक्तूबर 2005 में हिसुआ में सात और वारिसलीगंज में 14 प्रत्याशी जबकि रजौली में 10, गोविंदपुर में 9 और नवादा में 19 प्रत्याशी थे। 2010 के चुनाव में हिसुआ और वारिसलीगंज में 13-13 प्रत्याशी थे। लेकिन गोविंदपुर में 14, रजौली में 12 और नवादा में 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। 
       लेकिन इस दफा बाहुबलियों के क्षेत्र में प्रत्याशियों ने दिलचस्पी कम कर दिया है। वरिष्ठ साहित्यकार रामरतन प्रसाद रत्नाकर कहते हैं कि जब से राजनीतिक दलों ने बाहुबलियों को गले लगाना शुरू किया है तब से राजनैतिक कार्यकर्ताओं की रूचि घट गई है। बाहुबलियों के खिलाफ राजनैतिक कार्यकर्ताओं नही टिक पाते हैं।

No comments:

Post a Comment