Tuesday 12 January 2016

गया सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अबोध को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, अबोध ने कहा यह उनके जीवन का सबसे अहम पल

अशोक प्रियदर्शी
नवादा जिले के सदर प्रखंड के न्यू एरिया निवासी गौरीशंकर सिंह के पुत्र डाॅ. अबोध कुमार प्रेरक टीचर के रूप में सम्मानित हुए हैं। डाॅ. अबोध को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा सम्मानित किया गया है। वह दक्षिण बिहार के गया सेंट्रल यूनिवर्सिटी में इकोनोमिक्स के टीचर हैं। डाॅ अबोध कहते हैं कि यह उनके जीवन के लिए सबसे अहम पल है। इस तरह के सम्मान की उम्मीद सपने में भी नही थी।
         विगत 6 जून से 12 जून तक राष्ट्रपति भवन में आयोजित सात दिवसीय आवासी कार्यक्रम में देश भर के 31 सेंट्रल यूनिवर्सिटी से एक एक टीचर को शामिल होने का अवसर मिला था। इनमें अबोध बिहार से अकेला टीचर थे, जिन्हें सम्मानित किया गया। मौके पर राष्ट्रपति ने टीचर को सम्मानित करते हुए कहा कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है।
       दरअसल, साइंस, आटर्स आदि क्षेत्र में राष्ट्रपति भवन में आवासीय कार्यक्रम पहले से होते रहे हैं। लेकिन टीचर के इतिहास में यह पहला अवसर था, जब राष्ट्रपति भवन में सात दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान टीचर को  देश के ख्याति प्राप्त दिग्गजों से रूबरू होने का अवसर मिला। इसका मकसद लोगों की मनःस्थिति को मजबूत करना है। 
       इस दौरान टीचर को राष्ट्रपति के अलावा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मुख्य सतर्कता आयोग, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, वित मंत्री अरूण जेटली, एचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी, रेलमंत्री सुरेश प्रभु रिजर्व बैंक के गवर्नर से रूबरू होने के अलावा सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के साथ पीकू फिल्म की खास प्रदर्शन में शामिल हुए। 
   


बता दें कि 5 फरवरी को राष्ट्रपति ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपतियों की बैठक में छात्रों द्वारा चुने गए प्रेरक टीचर के लिए राष्ट्रपति भवन में एक सप्ताह के आवासी कार्यक्रम तय किया गया था। गौरतलब हो कि अबोध की बुनियादी शिक्षा न्यू एरिया में हुुई है। उसके बाद उन्होेंने मुबंई और दिल्ली में पढ़ाई की। नेट क्वालिफाई करने के बाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में टीचर बनने का अवसर मिला।

No comments:

Post a Comment